CM Scholarship Yojana 2022 | इंटरमीडिएट पास छात्राओं को मिलेगी 40000 रुपए की स्कॉलरशिप, जल्दी करें आवेदन

CM Scholarship Yojana 2022: बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Bihar School Board) के तरफ से कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है। बिहार बोर्ड इंटर की साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों ही स्ट्रीम का रिजल्ट (Bihar Board Inter Result 2022 ) एक साथ ही जारी किया गया है।

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह बताया कि इंटरमीडिएट रिजल्ट घोषित करने के मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार भी मौजूद थे।

बिहार सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इसके अन्तर्गत बहुत ही बडी अपडेट अभी हाल ही मे जारी की गई है, जिसके विषय मे सम्पूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध है, आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते है जाने प्रक्रिया के बारे में।

CM Scholarship Yojana

सीएम स्कालरशिप योजना का मुख्य नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है, जिसमे अल्पसंख्यक और अनुसूचित जन-जाति के लडकियो को इस योजना का लाभ मिलेगा पर इसके लिए पात्रता की जरुरत नही होगी केवल आपके अंको के आधार पर इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। 

अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति की लडकिया जो First Division से इंटरमिडिएट की परीक्षा पास करेगी उनके लिए अतिरिक्त 15,000 रुपये दिए जा सकते है। तथा 25,000 रुपये इस योजना से तो मिलेगे ही अर्थात 40,000 रुपये छात्राए इस योजना के अन्तर्गत पा सकेगी। ऐसे मे बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है।

बिहार बोर्ड इंटर के Science, Arts & Commerce तीनो स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ जारी किया गया है। बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया था कि इंटरमिडिएट रिज्लट घोषित करने के मौके पर शिक्षा विक्षाग के कई अधिकारी मौजूद थे ऐसे मे छात्राओ के लिए इस योजना का लाभ मिलेगा।

पिछले वर्षों की तरह ही इस बार भी Bihar Board 12th के नतीजों में लड़कियां आगे रहीं हैं. जहां कुल 76.66 प्रतिशत लड़के पास हुए तो वहीं 81.28% लड़कियों ने पास प्रतिशत हासिल की है।

वहीं पिछले वर्ष के पास प्रतिशत की बात करें तो फिर 2021 में कुल 80.57 फ़ीसदी छात्राओं ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी. जिसमें से 75.71 फ़ीसदी लड़के थे।

Required Documents

  • आधार कार्ड
  • वोटर ID कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • फोटो (पासपोर्ट साइज)
  • आय प्रमाण पत्र
  • 12वीं का मार्कशीट

CM Scholarship Yojana Online Apply

1. आवेदन के लिए सबसे पहले ई-कल्याण ऑफिशियल वेबसाइट – ekalyan.bih.nic.in पर जाएं।

2. इसके बाद मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिंक पर क्लिक करें।

3. अब Click Here To Apply पर क्लिक करें।

4. अब रजिस्ट्रेशन नंबर, 12वीं का प्राप्तांक और कैप्चा कोड डालें।

5. फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरें और दस्तावेजों को संगलग्न करें।

6. Submit Button पर क्लिक करें।

दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment