Daily Blog Post कैसे करें। Blogging Tips in Hindi

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Channel Join Now

दोस्तों अगर आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट रन करते हैं तो आपके लिए सबसे बड़ी समस्या होती है कि हम अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए डेली पोस्ट कैसे करें। इसका क्या रोड मैप होना चाहिए अगर आप नई वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह बात आपको पहले से पता होनी चाहिए ताकि आगे चलकर आपको दिक्कत का सामना न करना पड़े।

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपनी वेबसाइट पर डेली पोस्ट कैसे कर सकते हैं, आपको लग रहा होगा कि इसमें क्या नई चीज है सिंपल ब्लॉग लिखना है और पब्लिश कर देना है लेकिन दोस्तों शुरुआत में जब हम अपनी वेबसाइट बनाते हैं तब हमारे पास खूब सारे Ideas होते हैं लेकिन समय के साथ-साथ हमारे Ideas भी खत्म होने लगते हैं तब हमें लगने लगता है कि आखिर हम कौन से नए टॉपिक पर लिखें जिससे हमारा ब्लॉग पोस्ट गूगल पर रैंक हो क्योंकि आज के कंपटीशन भरे दौर में सिर्फ लिखना ही काफी नहीं होता बल्कि रिसर्च करके लिखना और गूगल की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए लिखना होता है और भी बहुत सारी फैक्टर को भी ध्यान में रखना होता है जैसे कि आपके पोस्ट का On Page SEO अच्छा होना चाहिए आपको Quality backlinks पर भी ध्यान देना होता है खैर SEO और Backlinks की चर्चा किसी और पोस्ट में करेंगे अब अपने टॉपिक पर आते हैं तो हम आपको बता रहे थे कि आप अपनी वेबसाइट पर डेली पोस्ट कैसे लिख सकते हैं।

Daily Post Kaise Kare?

नए ब्लॉगर खासतौर से इस बात को ध्यान दें कि जब भी आप अपनी वेबसाइट को रेडी कर लेते हैं उसके बाद समस्या आती है कि आप अपनी वेबसाइट पर रेगुलर पोस्ट कैसे करें बहुत सारे नए ब्लॉगर कोई यूट्यूब वीडियो देखकर या कहीं से कुछ पढ़कर ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं शुरुआत में तो उनके पास बहुत सारे टॉपिक होते हैं लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है वैसे-वैसे टॉपिक भी खत्म होते जाते हैं अब ऐसे में बहुत से लोग या तो ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं या फिर अपनी वेबसाइट पर niche से हटकर content डालने लगते हैं लेकिन दोस्तों अब गूगल multi niche की अपेक्षा single niche या micro niche को ज्यादा वरीयता देता है इसलिए आप वेबसाइट बनाने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की जिस टॉपिक पर आप ब्लॉग बना रहे हैं उसके बारे में आप रुचि रखते हैं या नहीं। सबसे महत्वपूर्ण चीज आपका इंटरेस्ट है क्योंकि आपको वह वेबसाइट लंबे समय तक चलानी है इसलिए interest बहुत महत्वपूर्ण फैक्टर हो जाता है। अगर आप उस टॉपिक पर रुचि रखते हैं तो आपको daily उसके बारे में लिखने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। वहीं अगर आप ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग बना लेते हैं जिसके बारे में आपको कोई भी इंटरेस्ट नहीं है तब आप उसे ब्लॉग पर ज्यादा दिन तक काम नहीं कर पाएंगे।

रेगुलर पोस्ट करने के लिए नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें-

सही टॉपिक का चयन करें

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि आपको सबसे पहले सही टॉपिक का चयन करना होगा इस पर आप बेहतर लिख सकें। हर व्यक्ति के अंदर कुछ ना कुछ नॉलेज जरूर होता है जिस पर वह बेहतर लिख सकता है इसलिए सही टॉपिक का चयन काफी महत्वपूर्ण फैक्टर हो जाता है तो सबसे पहले अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनें।

हर दिन कुछ नया पढ़ें और सीखें

दोस्तों कहते हैं ना की दुनिया में कोई भी व्यक्ति एकदम परफेक्ट नहीं होता इसलिए यह जरूरी नहीं की आपका ब्लॉग पोस्ट जिस टॉपिक पर है उस पर आप 100% जानकारी रखते हों इसलिए आपको दूसरे लोगों की पोस्ट को पढ़ने की आदत डालनी चाहिए ऐसा करने से नए-नए ideas तो मिलेंगे ही साथ ही साथ daily कुछ नया सीखेंगे। इसके अलावा आपको यह जानकारी होना चाहिए कि आजकल क्या ट्रेडिंग में चल रहा है बहुत सारे ट्रेंडिंग टॉपिक होते हैं जिन पर लिखकर आप आसानी से गूगल के पहले पेज पर आ सकते हैं। ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Google trend, X(twitter), Instagram, YouTube या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सहारा ले सकते हैं जहां पर आपको millions ट्रेंडिंग टॉपिक ideas मिलेंगे।

विचारों (Ideas) की लिस्ट बनाएं

पोस्ट लिखने के लिए Ideas की जरूरत होती है ताकि आप उस टॉपिक के ऊपर बेहतर से बेहतर लिख सकें। पोस्ट का आईडिया कभी भी आ सकता है किसी का ब्लॉग पढ़ते समय, घूमते समय, कमेंट का उत्तर देते समय, किसी से कुछ क्वेश्चन पूछते समय इत्यादि इसलिए उसे विचार या आइडिया को अपने पास नोट करके रखें या फिर इसकी एक लिस्ट बना लें। ऐसा करने से आप उसे आइडिया को भूलेंगे नहीं और भविष्य में उस टॉपिक पर बेहतर ब्लॉग पोस्ट तैयार कर सकेगे। ideas लिखने के लिए आप किसी नोटबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आजकल बहुत सारे एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर आ गए हैं जिन पर आप अपने विचारों को लिख सकते हैं और उनकी लिस्ट बना सकते हैं आपको जो विकल्प उचित लगे उसका चयन कर सकते हैं।

लिखने का समय निर्धारित करें

अगर आपको रेगुलर पोस्ट पब्लिश करना है तो आपको रेगुलर लिखना भी चाहिए आप रेगुलर तभी लिख पाएंगे जब लिखने का समय निश्चित होगा बहुत सारे लोग पार्ट टाइम ब्लॉगिंग कर रहे होंगे अर्थात उनको दूसरा काम भी करना होता है जैसे की बहुत सारे स्टूडेंट है जो पढ़ाई भी करते हैं और साथ-साथ ब्लॉगिंग करते हैं इसके अलावा बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपने ऑफिस में काम करते हैं और पार्ट टाइम ब्लॉगिंग करते हैं ऐसे में अपने लिखने का समय निर्धारित करना बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है। अपना daily work खत्म करने के बाद जो समय बचता है उसका उपयोग आप ब्लॉगिंग करने में कर सकते हैं। रेगुलर पोस्ट करने के लिए आलस्य बिल्कुल ना करें। डेली एक टास्क की तरह इस काम को करें कि आज हमें यह काम पूरा ही करना है चाहे कुछ भी हो जाए। रेगुलर लिखने से आपको यह भी फायदा होगा कि आपकी राइटिंग स्किल्स बेहतर होगी जिसका सकारात्मक असर आपके ब्लॉगिंग करियर पर पड़ेगा।

ड्राफ्ट शेड्यूल पोस्ट

अगर आप चाहते हैं कि आपको डेली पोस्ट ना लिखना पड़े तो जब भी आपको समय मिले आप bulk में पोस्ट को लिखकर रख सकते हैं और उसे शेड्यूल कर सकते हैं आप अपने हिसाब से टाइम सेट कर सकते हैं जो भी समय आप सेट करेंगे उस समय ऑटोमेटिक पोस्ट पब्लिश हो जाएगा। इस तरह की सेटिंग वर्डप्रेस पर आसानी से हो जाती

है इसलिए आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है इसके लिए आपको कोई भी थर्ड पार्टी प्लगइन भी इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है।

हम आपको सुझाव देते हैं कि आप अपने पास तीन-चार पोस्ट पहले से बना कर रखें ऐसा करने से आपके पास कभी पोस्ट की कमी नहीं रहेगी और निरंतरता बरकरार रहेगी।

समय प्रबंधन

किसी भी काम के लिए समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण होता है हम सभी के पास 24 घंटे ही होते हैं और हमें अपने समय को अपने काम के अनुसार सेट करना होता है हो सकता है कि आप लोग स्कूल में पढ़ाई कर रहे हो या फिर कहीं नौकरी। इसलिए ब्लॉगिंग के लिए समय निकालना और समय प्रबंधन करना बहुत जरूरी हो जाता है ब्लॉगिंग के लिए आप लोग टाइम टेबल बना सकते हैं कि किस टाइम पर हमें ब्लॉग लिखना है ब्लॉग लिखने के बाद एक बार अपने ब्लॉग को जरूर पढ़ें ताकि कुछ भी व्याकरण संबंधित त्रुटियां हो गई हों उन्हें वहीं पर सही कर लें। ब्लॉग पब्लिश करने से पहले सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को देख ले जैसे कि ब्लॉग का टाइटल, कैटिगरी का चयन, इंटरनल लिंकिंग, फीचर्ड इमेज इत्यादि जब आपको लगे कि सब कुछ सही है तभी आप अपने ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करें।

निष्कर्ष

अब आपको पता चल गया होगा कि डेली ब्लॉग कैसे करना है ताकि सब कुछ बढ़िया और सही समय पर हो। ध्यान रहे ब्लॉगिंग उतना भी मुश्किल नहीं है जितना लोग समझते हैं यदि आप सही रणनीति के साथ आगे बढ़ेंगे तो निश्चित रूप से आप इससे बेहतर करियर बना पाएंगे। ब्लागिंग में वही लोग फेल होते हैं जो सही रणनीति के साथ आगे नहीं बढ़ते। ब्लागिंग में कोई भी शॉर्टकट ना अपनाए। समय के साथ-साथ सभी चीजें बेहतर होगी और धीरे-धीरे आप अपने ब्लॉग को एक बेहतर ब्लॉग बन पाएंगे और अच्छा खासा पैसा भी कमा पाएंगे। पूरे आर्टिकल के बारे में आपका क्या विचार है हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

1. क्या रोजाना ब्लॉग पब्लिश करने से रैंकिंग पर असर पड़ता है?

Answer- जी हां, जब आप रोजाना ब्लॉग पब्लिश करते हैं तो आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक भी

2. ब्लॉग कौन सी भाषा में लिखना चाहिए?

Answer- ब्लॉगिंग किसी भी भाषा में की जा सकती है आप हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, बांग्ला गुजराती, मराठी या किसी भी अन्य भाषा में लिख सकते हैं।

3. हमें अपना ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों में लिखना चाहिए?

Answer- वैसे शब्दों की कोई फिक्स लिमिट नहीं है लेकिन फिर भी 800 से 1000 शब्दों में लिखना अच्छा माना जाता है। आप उतना लिखें जितने में उस Query की पूरी Information प्राप्त हो जाए, अनावश्यक ब्लॉग को ना भरें।

4. ब्लॉग पब्लिश करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Answer- ब्लॉग पब्लिश करने से पहले यह जांच लें कि आपने जो लिखा है उसमें कोई grammatical mistakes तो नहीं है इसके अलावा पोस्ट का On Page SEO करें ताकि गूगल आपके पोस्ट को बेहतर रैंकिंग प्रदान करे।

5. ब्लॉग लिखने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म कौन सा है?

Answer- आज के समय में ब्लॉग लिखने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध है जिसमें कुछ फ्री हैं और कुछ paid, फ्री में आप blogger से शुरुआत कर सकते हैं लेकिन अगर ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस है तो हमारी सलाह है कि आप wordpress से शुरू करें इसमें ढेर सारे कस्टमाइजेशन के ऑप्शन मिलेंगे और पूरा कंट्रोल आपका रहेगा। वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदना पड़ेगा।

Leave a Comment