उत्तर प्रदेश आय/जाति/निवास edistrict UP Nic In | Check Online Certificate Status

उत्तर प्रदेश आय/जाति/निवास edistrict UP Nic In | Check Online Certificate Status, edistrict UP यूपी ऑनलाइन प्रमाण पत्रों का सत्यापन : उत्तर प्रदेश में सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है चाहे आप किसी जॉब का फॉर्म भर रहे हो या फिर अन्य कोई फॉर्म। सभी में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित कुछ दस्तावेजोंं को संलग्न करना होता है जिसमें आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र सबसे ज्यादा मांगे जाते है बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता कि इन दस्तावेजों को कैसे बनवाएं और कैसेेे ऑनलाइन सत्यापित करें। आज हम इसी के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे.

हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इन सभी जरूरी कागजात को बनवाने के लिए up edistrict portal लांच किया है जिसके जरिए जरूरी प्रमाणों को आसानी से बनवाया जा सकता है और उनका ऑनलाइन सत्यापन भी किया जा सकता है। edistrict up पोर्टल पर बहुत सारी सुविधाएं हैं जिनके बारे में आज हम बताएंगे। इसके अलावा आप यह भी सीखेंगे कि edistrict UP Login कैसे किया जाता है और इसका क्या यूज है।

edistrict UP

हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश में सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए UP Income Certificate, UP Caste Certificate और UP Domicile Certificate बनवाना बहुत जरूरी है लेकिन यदि आप सामान्य वर्ग के हैं तो आपको जाति प्रमाण पत्र बनवाने की कोई आवश्यकता नहीं है उत्तर प्रदेश में केवल OBC/SC/ST श्रेणी के लोगों को ही जाति प्रमाण पत्र बनवाने की जरूरत पड़ती है।

यदि आप भी यूपी का आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बहुत ही आसानी से बनवाना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें। edistrict UP Nic In पर आवेदन करना बहुत ही सरल है।

edistrict.up.nic.in पर आवेदन करना

edistrict.up.nic.in आवेदन करने के लिए आपको अपने आसपास के किसी सीएससी जन सेवा केंद्र में जाना होगा। वहां पर अपनी फोटो और पहचान पत्र (जैसे- aadhar card, Pan card, Ration Card) लेकर जाना है। यह पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया UP edistrict Portal के माध्यम से की जाती है। इसी पोर्टल से Income Certificate, Caste Certificate और Domicile Certificate बनाए जाते हैं।

इन प्रमाणपत्रों को बनवाने के लिए कुछ शुल्क भी देना होता है प्रत्येक प्रमाण पत्र के लिए 50 – 60 रुपए देने पड़ते हैं। आवेदन करने के एक सप्ताह के अंदर ही आपके सभी प्रमाण पत्र बन जाएंगे। प्रमाण पत्र बनवाने के बाद आप उन्हें ऑनलाइन सत्यापित करा सकते हैं यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं। ऑनलाइन सत्यापन की प्रक्रिया को हमने नीचे बताया हुआ है।

E District UP Gov IN

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए E District UP GOV IN पोर्टल लॉन्च किया है जिसके माध्यम से खसरा, खतौनी, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, राजस्व संबंधी सुविधाएं, पेंशन संबंधी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इन सभी प्रमाण पत्रों को बनाने के लिए हर शहर में सीएससी केंद्रों की स्थापना की गई है अब तो गांव में भी सीएससी केंद्र (कॉमन सर्विस सेंटर) खुलने लगे हैं.

सरकार का उद्देश्य है कि जरूरी कागजात बनवाने के लिए लोगों को विभाग के चक्कर न काटना पड़े। लोग बहुत ही आसानी से अपने शहर या गांव के आसपास ही सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बनवा सकें। ज्यादा से ज्यादा सीएससी केंद्र खोले जाने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे जिससे बहुत सारे युवाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा। अधिक जानकारी के लिए https://edistrict.up.gov.in/ पर जा सकते हैं।

edistrict UP Login

ई डिस्टिक पोर्टल लॉगइन का यूज़ करने के लिए आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड होना जरूरी है। वैसे यह यूजर आईडी और पासवर्ड जन सेवा केंद्र चलाने वाले एजेंट को दिया जाता है। उत्तर प्रदेश में बहुत सारी जिला सेवा प्रदाता (डी.एस.पी.) संस्थाएं हैं जो बहुत ही आसानी से UP Edistrict Portal user ID और Password प्रोवाइड करती हैं। कुछ संस्थाओं की बात करें तो जैसे- Sahaj , Cmscsconline, Vayamtech आदि प्रमुख हैं। यदि आप यूजर आईडी और पासवर्ड पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं-

Sahaj Portal Registration- Click Here

cmscsconline Registration- Click Here

एक बार यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाने के बाद आप UP Edistrict Portal पर लॉग इन कर सकते है इसके लिए edistrict up login पेज पर विजिट करें। सबसे पहले Select Login Type पर क्लिक करके CSC/edistrict विकल्प सिलेक्ट करें अब अपना यूजर आईडी और पासवर्ड भरें कैप्चा कोड भरकर लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

UP edistrict Certificate Check Status प्रमाणपत्रों की वर्तमान स्थिति जानें

UP edistrict Certificate Check Status: यूपी ई- डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर अपने प्रमाण पत्रों की स्थिति जान सकते हैं। प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ ही दिनों बाद बाद आप https://edistrict.up.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन पत्र की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। UP Certificate Status चेक करने के लिए नीचे दिए गए Step को फॉलो करें-

• अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in पर विजिट करें।

• वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको “आवेदन की स्थिति” विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

• दिए गए बॉक्स पर एप्लीकेशन नंबर भरें और सर्च बटन पर क्लिक करें। अब आपके सामने प्रमाण पत्र की वर्तमान स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी।

edistrict UP Certificate Verification Process ऑनलाइन सत्यापन करने की प्रक्रिया

अब आप घर बैठे ही अपने प्रमाणपत्रों को सत्यापित करा सकते हैं प्रमाण पत्र सत्यापित करने से यह पता लग जाता है कि आपके द्वारा बनवाए गए प्रमाण पत्रों की वैलिडिटी समाप्त तो नहीं हो गई है। नीचे दिए गए तरीके को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेजों को भी ऑनलाइन सत्यापित करा सकते हैं।

ऑनलाइन सत्यापन की व्यवस्था सिर्फ 2015 या उसके बाद बने प्रमाण पत्रों के लिए ही है यदि आप 2015 से पहले प्रमाण पत्रों को बनवा चुके हैं तो उन्हें आप तहसील जाकर सत्यापित करा सकते हैं। यदि आप इन झंझटों में नहीं पड़ना चाहते तो नए प्रमाणपत्र बनवा लें।

• e-district पोर्टल https://edistrict.up.gov.in पर विजिट करें।

• वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर पहुंचते ही आपको “प्रमाण पत्र का सत्यापन” विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

• अब आप अपना प्रमाणपत्र क्रमांक और सर्टिफिकेट आईडी डाल कर सर्च बटन पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आपके प्रमाण पत्र की संपूर्ण जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

UP Income Certificate Validity उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र की वैधता

UP Income Certificate Validity: उत्तर प्रदेश सरकार ने आय प्रमाण पत्र की वैधता में बदलाव किया है पहले आय प्रमाण पत्र की अधिकतम वैधता 6 माह हुआ करती थी जिसे अब बढ़ाकर 3 वर्ष कर दिया गया है। वैधता की गणना प्रमाण पत्र जारी होने की दिनांक से की जाएगी। यदि आप कोई फॉर्म भरने जा रहे हैं और आपके पास नया आय प्रमाण पत्र नहीं है तो आप इसे नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर बनवा सकते हैं।

UP Caste Certificate Validity उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र की वैधता

Uttar Pradesh Caste Certificate Validity : उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र की अधिकतम वैधता 3 वर्ष है। पहले इसकी वैधता 6 माह हुआ करती थी सरकार ने इस पर महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। वैधता की गणना प्रमाण पत्र जारी होने की दिनांक से की जाएगी। यदि आप कोई फॉर्म भरने जा रहे हैं और आपके पास नया जाति प्रमाण पत्र नहीं है तो आप इसे नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर बनवा सकते हैं।

UP Domicile Certificate Validity उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र की वैधता

UP Domicile Certificate Validity: उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र की वैधता 3 वर्ष है पहले इसकी भी वैधता 6 माह हुआ करती थी। यूपी में निवास प्रमाण पत्र बनवाना बहुत ही आसान है आप अपने आसपास के किसी जन सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको एक फोटो और पहचान पत्र लेकर जाना होगा आवेदन करने के कुछ ही दिनों बाद आपका निवास प्रमाण पत्र बन जाएगा।

E-district UP Important Links

सरकारी पोर्टल का नामe-district पोर्टल उत्तर प्रदेश
पोर्टल होम पेज लिंकयहां क्लिक करें
प्रमाण पत्र सत्यापनयहां क्लिक करें
ई डिस्ट्रिक्ट लाॅगिनयहां क्लिक करें
आय, जाति, निवास बनवाने हेतुयहां क्लिक करें
आवेदन की स्थितियहां क्लिक करें
आसपास के जन सेवा केंद्र की जानकारीयहां क्लिक करें
प्रमाण पत्र प्राप्त करने से संबंधित जानकारीयहां क्लिक करें
आवेदन फार्म का प्रारूपयहां क्लिक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Ques 1. क्या मैं आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूं?

Answer- जी हां! यदि आप जन सेवा केंद्र जाए बिना खुद से ऑनलाइन आवेदन करके अपने सभी प्रमाणपत्रों को बनवाना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने e sathi पोर्टल लांच किया है इसकी सहायता से आम नागरिक सभी e-district की सुविधाएं घर बैठे प्राप्त कर सकता है। इसे यूज करने के लिए आपको नीचे दी गई वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।
e-sathi website Link: Click Here

Ques 2. ऑनलाइन आवेदन करने के कितने दिनों बाद प्रमाण पत्र प्राप्त होगा?

Answer- ऑनलाइन आवेदन करने के बाद प्रमाण पत्र मिलने के लिए 1 सप्ताह तक का समय लग जाता है।

Ques3. अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

Answer- आप यूपी ई डिस्ट्रिक्ट की वेबसाइट पर जाकर अपने आसपास के जन सेवा केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जन सेवा केंद्र खोजने के लिए यहां क्लिक करें

Ques 4. प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म का प्रारूप कैसे डाउनलोड करें?

Answer- e-district उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक दिया गया है। यदि आप अभी फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

अभी आपने e-district Login | e-district UP Login यूपी ऑनलाइन प्रमाण पत्रों का सत्यापन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। लगातार हमारे साथ जुड़े रहनेे के लिए नीचे दिए Notification bell को On करें इससे जब भी हम कोई नई जानकारी वेबसाइट पर डालेंगेे उसका नोटिफिकेशन सबसे पहलेेेे आपको मिल जाएगा करेगा।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

■ मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश

■ ऑनलाइन फॉर्म भरने का तरीका

■ फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं

■ 12वीं के बाद कौन सा डिप्लोमा कोर्स करें

■ भारत का संपूर्ण इतिहास डाउनलोड

■ जानिए कैसे बनते हैं न्यूज़ रिपोर्टर

Leave a Comment

कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें