Kisan Credit Card KCC 2021 में कैसे बनवाएं। How to apply for KCC Scheme in Hindi

0
Kisan credit card 2021

Kisan Credit Card KCC, 2021 में कैसे बनवाएं। How to apply for PM KCC Scheme. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने का आसान तरीका- आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। जी हांं! आज हम बात करने वाले हैं Kisan credit card scheme के बारे में। बहुुुुुुुत से किसानों को अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं, के बारे में जानकारी नहीं है किसानों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए आज हम किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देंगे। साथ ही साथ Kisan credit card बनवाने के लिए लगने वाले दस्तावेजों (Documents) के बारे में भी बात करेंगे। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके Kcc ke liye Apply करें।

ऑनलाइन फॉर्म भरने का सबसे आसान तरीका

फोटोग्राफी द्वारा बना सकते हैं बेहतरीन कैरियर जानिए कैसे?

KCC Yojana kya hai

किसान क्रेडिट कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य कम ब्याज दर पर किसानों के लिए ऋण उपलब्ध कराना है। इस योजना के द्वारा किसानों को क्रेडिट कार्ड मुहैया कराया जाएगा जिसके द्वारा किसान अपने कृषि संबंधी कार्यों के लिए बहुत ही कम ब्याज दर पर ऋण पा सकेंगे। इस योजना की शुरुआत 2016 में मोदी सरकार ने की थी, परंतु आज भी बहुत सारे किसान जानकारी के अभाव में इस योजना के लाभ से वंचित है। यदि आपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है तो आज ही इस लेख को पढ़कर Kisan credit card yojana के लिए जरूर apply करें।

KCC Loan

किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें – जब आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करेंगे तब आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आपके पास कितनी जमीन है उसी के आधार पर आपको kisan credit card scheme के माध्यम से ऋण लेने की limit दी जाएगी। आप बिना किसी गारंटी के 1.6 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकतेे हैं। इसके अलावा आप 3 साल के अंदर 5 लाख रुपए तक का ऋण ले सकते हैं। यदि आप इस योजना के तहत ऋण लेतेे हैं तो आपसे 4% सालाना के हिसाब से ब्यााज लिया लिया जाएगा जो कि बहुत ही कम है। इस क्रेडिट कार्ड की वैधता 5 साल होगी।

KCC बनवाने का तरीका

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आप अपने यहां के नजदीक में स्थित सरकारी अथवा गैर सरकारी बैंक में जा सकते हैं। बैंक में आपका खाता होना जरूरी है। यदि आपके पास खाता नहीं है तो किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा लें।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

KCC बनवाने के लिए आपको बैंक में जाकर एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा उसके लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी। यदि आपके पास ये दस्तावेज नहीं है तो पहले आप इन दस्तावेजों को बनवा लें तभी एप्लीकेशन फॉर्म भरने जाए। इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ सकती है-

1.वोटर आईडी
2.PAN कार्ड
3.Passport
4.ड्राइविंग लाइसेंस
5.Aadhar Card

महत्वपूर्ण सूचना- यदि आप पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास पीएम किसान सम्मान निधि योजना का अकाउंट होना चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अन्य दस्तावेज-

1.खसरे की सत्यापित प्रति
2.नक्शे की सत्यापित प्रति
3.B-1 की सत्यापित प्रति
4.पटवारी द्वारा “ऋण पुस्तिका भू स्वामी घोषणा पत्र”
5.पटवारी द्वारा “सिंचाई प्रमाण पत्र”

KCC Online Apply करने का तरीका

How to apply kisan credit card-

Step 1. सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।

Step2. इसके बाद kcc application form Download करें।

Step3. फॉर्म मेंं मांगी गई जानकारी को सही तरीके से भरें। फॉर्म भरते वक्त अपने Documents को साथ लेकर बैठें ताकि कुछ भी गलती ना हो।

Step4. यदि आप पहले किसी अन्य बैंक की शाखा मेें किसान क्रेडिट कार्ड बनवा चुकेे हैं तो उसकी जानकारी फॉर्म में भरनी होगी।

Step5. पूरा आवेदन सही-सही भरने के बाद सबमिट करें। कुछ ही दिनों में आपको संबंधित बैंक से क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here