Online Form Kaise Bhare| जानिए फॉर्म अप्लाई करने का सबसे आसान तरीका

आज के जमाने में कोई भी फॉर्म चाहे वह सरकारी हो या गैर सरकारी सभी के सभी ऑनलाइन स्वीकार किए जाते हैं। इस डिजिटल युग में भी कई सारे ऐसे Students हैं जिन्हें खुद से फॉर्म भरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। Students की इसी समस्या का समाधान हम आज के इस लेख में करेंगे। इस लेख में online form Kase bhare तथा koi bhi online form kaise bhare के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

Online Form कैसे भरें

ऑनलाइन फॉर्म भरने की जानकारी आधुनिक युग में अत्यंत आवश्यक है। ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया लगभग सभी जगह एक समान रहती है। परंतु अब सवाल उठता है कि हम online form apply kaise kare. ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपके पास computer, Laptop, Desktop या फिर एक Smart phone होना चाहिए। Documents स्कैन करने के लिए एक Printer भी होना चाहिए। लेकिन यदि आपके पास प्रिंटर नहीं हैै तो कोई बात नहीं आप अपनेेेे मोबाइल फोन से Documents Scan कर सकते हो, इसके लिए बहुत सारे ऐप्स मार्केट में उपलब्ध हैं। जैसे- Document Scanner App, PDF Scanner App.

इन सबके अलावा आपके पास एक अच्छा Internet Connection होना चाहिए। क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि Internet Connection सही ना होने की वजह से आपका फॉर्म सबमिट नहीं हो पाता जिससे आपको दिक्कत का सामना करना पड़ता है इसलिए आपको इंटरनेट कनेक्शन पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

जरूर पढ़ें- मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश

Online Form ke liye जरूरी Documents

अगर आप कोई भी फॉर्म भर रहे हैं उसके लिए कुछ Documents की आवश्यकता पड़ती है। ये Documents हर एक Form के लिए जरूरी होते हैं अगर आपको Documents के बारे में नहीं पता है तो आप नीचे दिए गए विवरण को पढ़ सकते हैं-

1. फोटो

किसी भी Form को भरने के लिए Photo सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। आप अपने मोबाइल फोन या PC पर एक नवीनतम Passport Size फोटो जरूर रखें। इसका प्रयोग आप किसी भी फॉर्म को भरने के लिए कर सकते हैं।

2. ईमेल आईडी

फॉर्म भरने के लिए ईमेल आईडी भी जरूरी होता है, यदि आपने पहले कभी फॉर्म भरा होगा तो आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ी होगी। यदि आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो आप गूगल के सर्च बॉक्स पर जाकर टाइप करें “Gmail Sign Up” और वहां पर दिए गए फॉर्म को भर कर अपनी जीमेल आईडी बना लें। यही जीमेल आईडी आप E-mail के तौर पर यूज कर सकते हैं।

3. आधार कार्ड

आधार कार्ड का प्रयोग आप ID के रूप में कर सकते हैं। जब आप किसी फॉर्म को भर रहे होते हैं तो आपसे ID number मांगा जाता है। वहां पर आप अपने आधार कार्ड का नंबर दे सकते हैं। इसके अलावा भी अन्य विकल्प होते हैं जैसे- Voter ID, Passport, Pan Card, Ration Card etc. लेकिन आधार कार्ड सभी के पास easily available होता है। यदि आपके पास अन्य डॉक्यूमेंट है तो आप उनका प्रयोग भी ID के रूप में कर सकते हैं।

4. अन्य दस्तावेज

ऊपर दिए गए Documents के अलावा कुछ अन्य डाक्यूमेंट्स भी आपको बनवा लेना चाहिए। जिससे आपको फॉर्म भरने में कोई भी असुविधा ना हो। वे Documents नीचे दिए गए हैं-

  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • व्यक्तिगत प्रमाण पत्र

ध्यान दें – फॉर्म भरते समय यदि इन Documents को upload करना हो तो इनका Size 20 kb से 100 kb के बीच रखें। अन्यथा आप इन Documents को अपलोड नहीं कर पाएंगे।

जरूर पढ़ें- फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं

How To Apply Online Form

ऑनलाइन फॉर्म भरने के तरीके को हमने नीचे विस्तारपूर्वक समझाया है। फॉर्म भरने के लिए कुछ चीजें ध्यान में रखना आवश्यक है जिसे आप बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं-

Step 1. आप जो भी फॉर्म भरना चाहते हैंं उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

Step 2. दिए गए आवेदन फॉर्म को खोलें और उसमें मांगी गई जानकारी को सावधानीपूर्वक भरें।

Step 3. इसके बाद Photo को Upload करें और Form को Submit करें। ध्यान रखें फोटो का Size वेबसाइट में दिए गए निर्देश के अनुसार रखें।

Step 4. अब आप Application Fee जमा करें। Fee जमा करने के लिए आप Credit Card, Debit card, Netbanking, UPI का प्रयोग कर सकते हैं। यदि फॉर्म मेंं कोई भी application fee नहीं मांगा गया है तो आगे बढ़ें।

Step 5. अब आपको अपना फॉर्म Final submit करना होगा।

Step 6. फाइनल सबमिट करनेेे के बाद Form का Print out निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

■ 12वीं के बाद कौन सा डिप्लोमा कोर्स करें

■ जानिए कैसे बनते हैं न्यूज़ रिपोर्टर

3 thoughts on “Online Form Kaise Bhare| जानिए फॉर्म अप्लाई करने का सबसे आसान तरीका”

Leave a Comment

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें!