Online Payment Bad News: ऑनलाइन पेमेंट करने वाले रहें सतर्क वरना हो सकता है अकाउंट खाली, जानिए क्या है मामला

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Channel Join Now

Online Payment Bad News: दोस्तों आजकल ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर करने का चलन खूब चरम पर है और हो भी क्यों ना इस प्रक्रिया से आसानी से कहीं भी तुरंत पैसे भेजे जा सकते हैं लेकिन बहुत सारे यूजर्स को यह पता नहीं होता कि यह सुविधा जितना हमारा समय बचाती है उतना ही हमें सतर्क रहने की भी जरूरत है। फोन पे, गूगल पे, पेटीएम यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रहे हैं जो लोग इन ऐप का इस्तेमाल पेमेंट को भेजने या प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं वे लोग सतर्क हो जाएं यह खबर आप की गाढ़ी कमाई को बचा सकती है अगर आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान नहीं रखते तो आपको अपने पैसों से से हाथ धोना पड़ सकता है पूरी जानकारी क्या है आइए बताते हैं-

Online Payment Bad News

दोस्तों अगर आप बाजार कुछ खरीदने के लिए जाते हैं तो लगभग सभी दुकानों में ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा मिल जाती है आजकल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का यूज सिर्फ बाजार तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि लोग अपने जरूरत के ट्रांजैक्शन जैसे रेलवे टिकट बुकिंग, फ्लाइट टिकट बुकिंग, ट्यूशन फीस आदि में भी करने लगे हैं ऐसे में उन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ सावधानियां बरतना अत्यंत आवश्यक है यह खबर आपके लिए एक जागरूकता संबंधित खबर है जिसे पढ़कर आप अपने ऑनलाइन पेमेंट संबंधी जोखिम को कम कर सकते हैं।

दोस्तों जितने भी प्रकार के पेमेंट एप मार्केट में उपलब्ध है जैसे Google pay, phone pay, paytm इन सभी में पैसा भेजना तो बहुत ही आसान है लेकिन आजकल इन ऐप के माध्यम से भयंकर फ्रॉड हो रहे हैं जो लोग कम टेक्निकल है या जानकारी का अभाव है उन लोगों के साथ फ्रॉड होने की संभावना कुछ ज्यादा ही हो जाती है आपकी जीवन भर की कमाई पलक झपकते जीरो हो सकती है इन सब फ्रॉड से बचने के लिए कुछ सावधानियां रखनी होती है कोई भी ट्रांजैक्शन करने से पहले अपने दिमाग में कुछ चीजें बैठा कर रखें जिससे आपके साथ कोई भी व्यक्ति फ्रॉड ना कर सके ऐसी कौन कौन सी सावधानियां है चलिए जान लेते हैं-

क्यूआर कोड स्कैन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

  • जब आप सामान खरीदने के बाद क्यूआर कोड स्कैन करने जा रहे हो तो एक बार दुकानदार से सही QR कोड के बारे में जरूर पूछ लें। कई बार दुकान में जो क्यूआर कोड रखा होता है वह काम नहीं कर रहा होता है इससे आपका पेमेंट फेल हो सकता है।
  • क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद आपके सामने जो नाम आ रहा है उसे एक बार दुकानदार से जरूर मिलवा लें।
  • अगर क्यूआर कोड काम नहीं कर रहा है तो आप किसी दूसरे माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं जैसे आप दुकानदार के मोबाइल नंबर या फिर यूपीआई पर भी पेमेंट कर सकते हैं।
  • यदि आपको कोई ऐसा ऑफर प्राप्त होता है जिसमें कोई लालच दिया जा रहा हो उस स्थिति में क्यूआर कोड बिल्कुल स्कैन ना करें यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके साथ फ्रॉड हो सकता है।

गूगल पे पर पेमेंट करते समय रखें सावधानी

दोस्तों गूगल पे पर इन दिनों काफी फ्रॉड बढ़ गया है यदि आपके पास कोई ऐसा लिंक आए जिसमें लालच दिया गया हो कि आपको इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ढेर सारे पैसे मिलेंगे ऐसे लिंक पर कतई क्लिक न करें फ्रॉड करने वाले लोग अक्सर ऐसा ही लिंक लोगों के पास भेजते हैं जिसमें क्लिक करके यूजर गूगल पे app पर पहुंच जाता है दरअसल वह लिंक पैसा प्राप्त करने का नहीं बल्कि पैसा भेजने का होता है और एक बार यूज़र अपना पिन भरकर सबमिट कर देता है, उसके अकाउंट से पैसा कटकर फ्रॉड करने वाले व्यक्ति के पास पहुंच जाता है। ऐसी घटनाओं में यूजर का पैसा वापस मिलने की संभावना भी बहुत कम होती है। इसीलिए आप लोग जागरूक रहें सतर्क रहें। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment