फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाएं, जानिए पूरी प्रक्रिया

आजकल यदि आपको एक सफल इंसान बनना है तो आपमे कोई न कोई स्किल होना बहुत ज़रूरी है। ऐसी ही एक प्रोफेशनल स्किल है फोटोग्राफी। हम आपको बताएंगे कि प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने? (How to become professional photographer in Hindi). फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये (Photography me career kaise banaye), फोटोग्राफी के लिए कोर्स (Course for Photography in Hindi) की सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

फोटोग्राफी एक आर्ट है। और इसे सीखने के लिये आपको अंतर्मन से इच्छा रखनी चाहिए। अगर आप केवल पैसे कमाने के उद्देश्य से फोटोग्राफी का कोर्स करेंगे या इसको सीखेंगे तो आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर नही बन पाएंगे। आप कहने को तो फोटोग्राफर कहलायेंगे पर आपमे वो क्लियरटी नही आ पाएगी। तो सबसे पहले मेरी सलाह यही होगी कि आप इसको मन से सीखें तो आप इस क्षेत्र में बेहतर कर पाएंगे और इसके शिखर पर पहुंच पाएंगे। वरना ऐसे ही नाम मात्र के बनकर रह जाएंगे।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने? How to become a professional photographer?

प्रोफेशनल फ़ोटोग्राफर बनने की ओर का पहले कदम ही है कि आपने इसके बारे में सोचा। आप अगर ख़ुद से सर्च करके यहां तक आये हैं तो यकीन मानिए आप इसके शिखर तक भी जाएंगे।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए बहुत से तरीके होते हैं। आप अगर चाहें तो बिना इसका कोर्स किये भी प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं।

कहते हैं न कि जहां चाह वहां राह। बिल्कुल सच बात है यह। अगर आप के अंदर ललक है तो आप यूट्यूब मात्र से काफी अच्छा सीख सकते हैं। और इसके अलावा भी इसके ट्यूटोरियल्स कई जगह मौजूद हैं। जहाँ से आप इसको सीखना प्रारम्भ कर सकते हैं।

आप 6 महीने से साल भर के भीतर ही प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं। मैं आज आपको इसके विभिन्न तरीको के बारे में बताता हूँ जहां से आप इसे सीखकर इसमे पारंगत हो सकते हैं।

हमारे अन्य लेख-

फोटोग्राफी के लिए कोर्स ( Course For Photography in Hindi)

मैं आपको बताता हूँ कि आप कैसे फोटोग्राफी सीख सकते हैं। आप कैसे फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं।

फोटोग्राफी का कोर्स करने के 2 तरीके हैं-

पहला है ख़ुद से सीखकर

दूसरा है किसी संस्थान में जाकर सीखकर

ख़ुद से सीखकर

आप फोटोग्राफी ख़ुद से सीख सकते हैं। पर ख़ुद से भी फोटोग्राफी सीखने के लिए आपको कुछ मेहनत करनी पड़ेगी। आपको अच्छे सोर्सेज ढूंढने पड़ेंगे। आपको सही प्लेटफार्म ढूंढना होगा जहां से आप फोटोग्राफी सही से सीख सकें।

वैसे तो कई तरीके हैं पर आप इन तीन तरीकों से फोटोग्राफी सीख सकते हैं।

  1. यूट्यूब से
  2. गूगल से
  3. udemy से

YouTube से

आप यूट्यूब से फोटोग्राफी सीख सकते हैं पर इसके लिए आपको सही चैनल की ज़रूरत पड़ेगी। मतलब यह है कि आपको ऐसा शख्स ढूंढना होगा जिसके वीडियो आपको समझ मे आये और आप अपनी फोटोग्राफी की कला सीख सकें।

आपको एक बार मे या एक दिन में सब नही सीखना है। यूट्यूब में बहुत से लोग फ्री में ट्यूटोरियल्स प्रोवाइड करवाते हैं। आप उनकी प्लेलिस्ट में जाकर क्रम से एक एक वीडियो देखते हुए पूरा एडवांस लेवल तक जा सकते हैं।

आपको कुछ भी सीखने के लिए बेसिक से स्टार्ट करना होता है। बेगिनर से एडवांस लेवल तक आप जा सकते हैं। पर अगर आप सोचते हैं कि अगर आप सीधे एडवांस लेवल पर आ जाएं तो ये असम्भव है। लेकिन अगर आप एक एक सीढ़ी चढ़ेंगे तो आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन जाएंगे।

Google से

आप गूगल के माध्यम से भी प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते हैं। आपको इसमे थोड़ी मेहनत लगेगी पर आप इसे अच्छे से सीख सकते हैं।

आपको इसमे आर्टिकल्स सर्च करने होंगे। जिसमे स्टेप by स्टेप फोटाग्राफी के बारे में बताया गया होगा।

बहुत सी वेबसाइट आपको मिलेंगी जहां से आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते हैं। इनमे भी बेसिक से एडवांस लेवल के आर्टिकल्स आपको मिल जाएंगे जहां से आप अपनी फोटोग्राफी की कला को निखार पाएंगे।

Udemy से

यह भी एक ट्यूटोरियल प्लेटफॉर्म है। जहां आप पेड और फ्री कोर्स पा सकते हैं और आप इससे बहुत से कोर्स सीख सकते हैं। यहां दुनिया के तमाम कोर्स अवेलेबल हैं आप जो सीखना चाहते हैं वो सीख सकते हैं। पर वही बात आती है कि आपको बेसिक से एडवांस जाना होगा। और हर कोर्स से नही सीखना होगा। आपको एक कोर्स सेलेक्ट करना होगा और फिर उसको अच्छे से सीखना होगा। इसमे आपको बिगिनर और एडवांस अलग अलग कोर्स enroll करने पड़ेंगे फिर आपको ट्यूटोरियल्स देखना होगा।

फोटोग्राफी के कुछ बेहतरीन संस्थान-

यदि आप किसी Institute में प्रवेश लेकर फोटोग्राफी सीखना चाहते हैं तो हम आपके लिए भारत के कुछ बेहतरीन Institutes के नाम दे रहे हैं आप अपनी सुविधानुसार इनमें से किसी भी Institute में प्रवेश ले सकते हैं।

1. Light And Life Academy

2. National Institute Of Design

3. AJ Kidwai Mass Communication Research

4. Jawahar Lal Nehru Architecture and Fine Arts University

5. Osmania University

6. Sri Aurobindo Centre for Arts & Communication

फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाये?

तो अब सवाल उठता है कि Photography me career kaise banaye. हम आपको बता दें कि फोटोग्राफी में करियर बनाने के तमाम अवसर मौजूद हैं। आप किसी भी प्रकार की फोटोग्राफी सीख के उसमे करियर बना सकते हैं।

आप फोटोग्राफी के क्षेत्र में कई तरह से आगे बढ़ सकते हैं। आप फ्रीलांसर फोटोग्राफर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी कर लेते हैं तो आप फ्रीलांसर बनकर अच्छी इनकम कर सकते हैं।

आप वेडिंग फोटोग्राफी करके भी अच्छे पैसे कमा स्कते हैं। वेडिंग फोटोग्राफी की डिमांड हमेशा रहती है। आप ख़ुद का स्टूडियो भी खोल सकते हैं। और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा आप फ़ूड फोटोग्रफी, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी, नेचर फोटोग्राफी आदि क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं।

आप मीडिया में भी फोटोग्राफी करके करियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको उनसे संपर्क करना होगा।

Conclusion-

दोस्तों फोटोग्राफी भी एक कला है जैसे लिखना,अभिनय, नृत्य, गायन आदि कलाएं हैं। वैसे ही फोटोग्राफी भी एक कला है। आप इस क्षेत्र में काफी आगे तक जा सकते हैं अगर आपने यह सीख लिया है तो। क्योंकि किसी भी क्षेत्र में शीर्ष में जाने के लिए उसमें प्रोफेशनल बनना बहुत ज़रूरी है।

आज के इस अर्टिकल से आपको अच्छी खासी मदद मिली होगी। आप समझ गए होंगे कि प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने (How to become a professional photographer in Hindi), प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए कोर्स (Course for photography in Hindi) और फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाए (photography me career kaise banaye) ये भी आपको समझ आ गया होगा।

अगर आप इन सब बातों को पसन्द करते हैं तो इस आर्टिकल को ज़रूर शेयर करिये। हो सकता है जाने अनजाने आप किसी की मदद ही कर दे। क्योंकि आजकल इस क्षेत्र मे लोग आना चाहते हैं पर सही रास्ता न मिलने की वजह से भटक जाते हैं।