SSC Constable GD Recruitment 2021, Apply Online | कांस्टेबल जीडी भर्ती 84000 पद

SSC Constable GD Recruitment 2021 : SSC Constable GD भर्ती 2021 के लिए लाखों युवा काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं । केवल यही नहीं लाखों की संख्या में युवा भर्ती के लिए काफी जोरों शोरों से तैयारी भी करते नज़र आ रहे हैं । लेकिन, काफी सारे युवा कोरोना वायरस के कारण चिंतित हैं की SSC Constable GD भर्ती 2021 स्थगित न कर दिया जाए ।

हालांकि, युवाओं का चिंतित होना लाज़मी भी है, क्योंकि एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा 2021 के लिए वे काफी लंबे समय से तैयारी कर रहे हैं । अगर देखा जाए तो एसएससी ने एसएससी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 के लिए एग्जाम कैलेंडर अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है । जिसमें SSC Constable GD Recruitment 2021 से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की गई है ।

यदि आप भी एसएससी कांस्टेबल जीडी रिक्रूटमेंट 2021 की तैयारी कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाला है । ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से SSC Constable GD Recruitment 2021 का सलेक्शन प्रोसेस क्या है, एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें, एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती प्रक्रिया कब से शुरू होगी इत्यादि की पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं ।

एसएससी कांस्टेबल जीडी रिक्रूटमेंट 2021 का ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होगा ? (Application form Date)

जानकारी के अनुसार SSC Constable GD Recruitment 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि एवं आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है । इसकी सटीक जानकारी नहीं है ।

आवेदन शुरू करने की तिथि

मई के पहले सप्ताह में शुरू होगा ।

आवदेन करने की अंतिम तिथि

notified soon (जल्द बताया जाएगा)

आवदेन शुल्क जमा करने की तिथि

notified soon (जल्द बताया जाएगा)

एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 के लिए परीक्षा कब आयोजित किया जाएगा ? (EXAM DATE)

कोरोना वायरस की वजह से काफी सारे सरकारी एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं । लेकिन, कुछ एग्जाम ऐसे भी हैं जिसे covid 19 का नियम पालन करते हुए आयोजित किया जा रहा है । यही कारण है की एसएससी ने परीक्षा आयोजित करने की तिथि तय कर लिया है ।

परीक्षा आयोजित करने की तिथि (Exam date)

2 अगस्त 2021

परीक्षा की अंतिम तिथि

25 अगस्त 2021

एसएससी कांस्टेबल जीडी के लिए आयु सीमा क्या रखा गया है ? (SSC Constable GD Age Limit)

SSC के द्वारा कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 के लिए परीक्षार्थी से न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष मांगी गई है और अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष मांगी गई है । इसके अलावा जितने भी आरक्षित श्रेणी के परीक्षार्थी हैं उनकी आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमानुसार कुछ वर्षों की छूट दी जाएगी ।

एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 के लिए आवेदन शुल्क क्या रखा गया है ? (Application Fees)

यदि आप जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में आते हैं तो आपको आवेदन करते समय 100 रुपए आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करना होगा । इसके अलावा एससी, एसटी और महिला अभियार्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं ।

एसएससी कांस्टेबल जीडी रिक्रूटमेंट 2021 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या मांगा गया है ? (Educational Qualification)

यदि कोई अभ्यर्थी एसएससी कांस्टेबल जीडी रिक्रूटमेंट 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें SSC के द्वारा मांगी गई शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना होगा।

पद का नाम (Post Name)

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

कांस्टेबल जीडी (Constable GD)

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वी कक्षा पास होना चाहिए ।

SSC Constable GD Recruitment 2021 (Male Candidate No Of Post)

Forces

No Of Post

CISF

4898

BSF

18258

CRPF

28751

ITBP

3495

SSB

5919

NIA

106

SSF

377

AR

423

SSC Constable GD Recruitment 2021 (Female Candidate No Of Post)

Forces

No Of Post

CISF

565

BSF

5186

SSB

685

CRPF

2040

ITBP

374

AR

334

SSF

43

NIA

12

एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 का चयन प्रक्रिया क्या है ? (Selection process)

अगर आप एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 के लिए तैयारी कर रहे है तो आपको SSC Constable GD के चयन प्रक्रिया के बारे में जानना आवश्यक है । एसएससी कांस्टेबल जीडी की चयन प्रक्रिया 4 चरणों में पूरी होती है :-

1., कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT)

2. फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)

3. फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST)

4. मेडिकल टेस्ट (Medical Test)

एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 ? (Physical Standard Test)

SSC कांस्टेबल जीडी में भर्ती होने के लिए आपको फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट पास करना होता है । अगर आप फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट पास नहीं कर पाते हैं तो आप एसएससी जीडी के अगले प्रक्रिया के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे । तो आइए स्टेप बाई स्टेप जानते है कि फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट की प्रक्रिया क्या है :-

दौड़ (Running)

पुरुष अभ्यर्थी (Male Candidate) – यदि आप फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट पास करना चाहते हैं तो आपको 5 km की दौड़ पूरी करनी होगी । दौड़ पूरी करने के लिए आपको 24 मिनट का समय दिया जाएगा ।

महिला अभ्यर्थी – (Female Candidate) – महिला अभ्यर्थी को 1.6 Km की दौड़ पूरी करनी होगी । महिला अभ्यर्थी को दौड़ पूरी करने के लिए 8 मिनट 30 सेकेंड का समय दिया जाएगा ।

हाइट (Height)

पुरुष अभ्यर्थी – (Male Candidate) – जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी, एससी कैटेगरी के पुरुष अभ्यर्थी की हाइट 170 Cm होनी चाहिए । इसके अलावा एसटी कैटेगरी के पुरुष अभ्यर्थी की हाइट 162.5 Cm होनी चाहिए ।

महिला अभ्यर्थी (Female Candidate) – जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी, एससी कैटेगरी के महिला अभ्यर्थी की हाइट 157 Cm होनी चाहिए । इसके अलावा एसटी कैटेगरी के महिला अभ्यर्थी की हाइट 150 Cm होनी चाहिए ।

सीना (Chest)

पुरुष अभ्यर्थी (Male Candidate) – जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी, एससी कैटेगरी के पुरुष अभ्यर्थी का चेस्ट बिना फुलाए 80 Cm होना चाहिए और फुलाकर 85 Cm होना चाहिए ।

महिला अभ्यर्थी (Female Candidate) – महिला अभ्यर्थी का चेस्ट नहीं मांगा गया है ।

एसएससी कांस्टेबल जीडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? (Online Apply)

यदि आप एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :-

1., सबसे पहले आपको एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा ।

2. इसके बाद आपको SSC Constable GD Recruitment 2021 के Apply बटन पर क्लिक करना होगा ।

3. अब आपके स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा । जिसमें आपको शैक्षणिक योग्यता, व्यक्तिगत जानकारी इत्यादि भरना होगा । इसके अलावा आपको फोटो, सिग्नेचर, दस्तावेज की छायाप्रति इत्यादि अपलोड करना होगा जब फोटो एवं सिग्नेचर सफलतापूर्वक अपलोड कर लेंगे तो इसके बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा । आप पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करके डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शुल्क जमा कर सकते हैं । आप चाहें तो एसबीआई चलान के जरिए भी आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं ।

4. आवेदन शुल्क जमा करते ही आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाएगा । इसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन कि प्रिंट आउट कॉपी निकाल सकते हैं ।

परीक्षा दिशानिर्देश ? (Exam Guideline)

उम्मीदवार को एसएससी कांस्टेबल जीडी 2021 का परीक्षा देने से पहले एसएससी के द्वारा निर्धारित की गई आवश्यक guidelines को फॉलो करना होगा । जो की इस प्रकार है :-

1., सभी उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर मास्क पहन कर जाएं और अपने साथ सेनेटाइजर की बोतल लेकर जाएं।

2. परीक्षा केंद्र पर एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 का एडमिट कार्ड अवश्य लेकर जाएं । अन्यथा आपको प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

3. उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश तभी दिया जाएगा जब वो पहचान पत्र के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, कॉलेज पहचान पत्र इत्यादि में से किसी एक पहचान पत्र को दिखाएंगे । इसके अलावा आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी दिखाना होगा ।

4. इसके अलावा उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे :- मोबाइल, घड़ी इत्यादि लेकर जाना वर्जित है ।

5. परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर समय से 10 मिनट पहले आए । जो भी परीक्षार्थी समय से पहले नहीं आयेंगे तो उन्हें परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल ? (FAQ)

1. एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा 2021 कितने अंक का होता है?

SSC कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न एक 1 अंक का होता है। अर्थात एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा 100 अंक का होता है।

2. एसएससी जीडी कंप्यूटर आधारित परीक्षा में अंक कैसे प्रदान किया जाता है?

उम्मीदवार के द्वारा हर सही प्रश्न हल करने पर एक अंक प्रदान किया जाएगा और गलत उत्तर देने पर किसी तरह का नकारात्मक अंक नहीं काटा जाएगा।

3. एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती प्रक्रिया कितने चरणों में पूरी होती है?

एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती प्रक्रिया कुल 4 चरणों में पूरी होती है। उम्मीदवार को कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षा, मेडिकल टेस्ट जैसी प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा।

4. एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होगा?

जानकारी के मुताबिक एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन मई के पहले सप्ताह से शुरू हो सकता है। हालांकि, कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती 2021 के आवेदन और परीक्षा तिथि में परिवर्तन किया जा सकता है।

तैयारी से संबंधित किताबें डाउनलोड करें बिल्कुल मुफ्त

■ REET 2021 Book Download

■ English Grammar PDF Download

■ भौतिक विज्ञान 1350 से अधिक प्रश्नों का संग्रह

■ Indian Airforce Book PDF

■ सामान्य हिंदी नोट्स फ्री पीडीएफ

■ उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा नोट्स

■ उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान डाउनलोड

■ सुपर टेट शिक्षक भर्ती नोट्स

Leave a Comment