Super TET Syllabus & Exam Pattern Download 2021 In Hindi

यदि आपका सपना उत्तर प्रदेश में सरकारी अध्यापक बनने का है तो आप Super TET के बारे में अवश्य जानते होंगे। Uttar Pradesh Basic Siksha Board के द्वारा समय-समय पर उत्तर प्रदेश के प्राथमिक शिक्षकों के लिए वैकेंसी निकाली जाती है, इसे ही Super TET कहते हैं। आज हम आपको Super TET kya hai और सुपर टेट का सिलेबस कैसा है तथा 2021 में सुपर टेट का परीक्षा पैटर्न क्या रहेगा इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे। जल्दी ही UP Teachers Recruitment के माध्यम से उत्तर प्रदेश में Primary Assistant Teachers की वैकेंसी आने वाली है अतः हम आपको इस भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

सुपर टीईटी क्या है ?

Super TET प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा है। B.Ed अथवा बीटीसी के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET or CTET) पास होना जरूरी होता है तभी आप सुपर टीईटी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके मन में इस परीक्षा से संबंधित अनेक प्रश्न होंगे हमने आपके सभी प्रश्नों के जवाब एक-एक करके नीचे दिए हैं। जैसे Super TET exam kya hai, सुपर टेट का पाठ्यक्रम क्या है आदि।

Super TET Vacancy 2021

परीक्षा का नामSuper TET 2021
बोर्डUP Basic Education Board
आधिकारिक वेबसाइटhttp://atrexam.upsdc.gov.in
परीक्षा का प्रकारOffline
अधिसूचनाDecember 2020
परिणामNA

यूपी के सरकारी स्कूल में प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम अर्हता के रूप में B.Ed or BTC के साथ UPTET/CTET पास करना जरूरी है। इसके बाद आप Super TET Exam दे सकते हैं।

Super TET Eligibility

बहुत से छात्रों के मन में यह प्रश्न रहता है कि सुपर टेट एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी क्या है। नीचे दी गई सारणी में हमने Super Tet Elegibililty Criteria के बारे में बताया है, कृपया इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें-

*2 वर्षीय बीटीसी/B.ed कोर्स अथवा
*2 वर्षीय deled Cource अथवा
*D.ed या समकक्ष कोर्स अथवा
*विशिष्ट बीटीसी अथवा
*BTC Urdu अथवा
*4 वर्षीय बीएड

ध्यान रखें- उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में Assistant teacher बनने के लिए ऊपर दिए गए किसी एक degree/ Diploma साथ यूपीटेट अथवा सीटेट उत्तीर्ण होना चाहिए, तभी आप सुपर टेट में फॉर्म भरने के लिए पूरी तरह से eligible होंगे।

Super TET Age Criteria

उत्तर प्रदेश सहायक भर्ती परीक्षा के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष है। OBC/SC/ST के लिए अधिकतम आयु में 5 वर्ष छूट तथा दिव्यांग जनों के लिए अधिकतम आयु में 15 वर्ष छूट का प्रावधान किया गया है।

Super TET Syllabus

सुपर टेट 2021 का सिलेबस नीचे दिया गया है। इस Syllabus के अनुसार आप अपनी तैयारी को दिशा दे सकते हैं। सिलेबस से आपको यह पता लग जाएगा कि Super Tet परीक्षा में किन विषयों से कितने कितने प्रश्न पूछे जाने हैं। इसी सिलेबस को आधार बनाकर आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं, और Super tet 2021 में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

SubjectMaximum Marks
Language- हिंदी अंग्रेजी तथा संस्कृत40
विज्ञान10
गणित20
शिक्षण कौशल10
सामाजिक अध्ययन तथा पर्यावरण10
बाल मनोविज्ञान10
समसामयिक घटनाएं/GK30
सामान्य बुद्धिमत्ता05
सूचना और तकनीकी05
जीवन कौशल10
कुल150 अंक

हमें आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपके लिए यूज़फुल रही हो तो तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ इसे अवश्य साझा करें। अगर आपका कोई भी सुझाव हो तो हमें कमेंट में लिखना ना भूलें।

हमारे अन्य लेख भी अवश्य पढ़ें-

Leave a Comment