UP GK Pdf Free Download | उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान

उत्तर प्रदेश से संबंधित जितनी भी परीक्षाएं होती है उनमें UP GK की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान की अत्यंत महत्वपूर्ण पुस्तक। UP GK pdf book को free में Download करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

जैैसा कि आपको पता ही होगा कि उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षाओं में आजकल Uttar Pradesh GK से खूब प्रश्न पूछे जा रहे हैं इसीलिए आपको उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान की तैयारी अच्छे ढंग से शुरू कर देना चाहिए। आज के इस पोस्ट में हम आपको Uttar Pradesh GK से संबंधित संपूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करेंगे। इसके अलावा आप उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान की पुस्तक को आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Uttar Pradesh GK

राज्य उत्तर प्रदेश
स्थापना24 जनवरी 1950
गठन1 नवंबर 1956
वर्तमान राजधानी लखनऊ
संभाग या मंडलों की संख्या18 (18वां संभाग- अलीगढ़)
जिलों की संख्या75
विधानमंडलद्विसदनात्मक
विधानसभा सदस्य 404 (403 निर्वाचित+ 1 मनोनीत एंग्लो इंडियन)
विधान परिषद सदस्य100
लोकसभा सदस्य80
राज्यसभा सदस्य31
उच्च न्यायालयइलाहाबाद (खंडपीठ- लखनऊ)
न्यायिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्रलखनऊ
राजकीय भाषाहिंदी (उर्दू द्वितीय राजभाषा 1989 से)
राजकीय पशुबारहसिंगा
राजकीय पक्षी सारस
राजकीय वृक्षअशोक
राजकीय पुष्पपलाश
राजकीय चिन्हएक वृत्त में 2 मछली (अवध के मुस्लिम शासन का प्रतीक) +1 तीर धनुष (श्रीराम का प्रतीक) + तीन तरंग ( गंगा-यमुना के बहाव एवं संगम का प्रतीक)
राजकीय खेलहॉकी
तहसीलों की संख्या350
नगर निगम17
नगर पालिका200
नगर पंचायत518
जिला पंचायत की कुल सीटें3051
न्याय पंचायत8,135
सामुदायिक विकास खंड851
कुल ग्राम पंचायतें58194
पंचायतों में महिला आरक्षणकुल सीट का 1/3 (33%)
उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्रीगोविंद बल्लभ पंत
उत्तर प्रदेश के प्रथम राज्यपालसरोजिनी नायडू
उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्य न्यायाधीशन्यायमूर्ति कमलाकांत वर्मा
उत्तर प्रदेश की प्रथम महिला मुख्यमंत्रीश्रीमती सुचेता कृपलानी
उत्तर प्रदेश की प्रथम दलित महिला मुख्यमंत्रीसुश्री मायावती
प्रथम विधान परिषद सभापतिचंद्रभाल
महानगरों की संख्या (10 लाख की जनसंख्या से अधिक वाले)07
प्रथम विधानसभा का गठन8 मार्च 1952
17 वीं विधानसभा में स्पीकरहृदय नारायण दीक्षित

Uttar Pradesh General Knowledge

उत्तर प्रदेश की जलवायु

  • सामान्यतः – उष्णकटिबंधीय मानसूनी जलवायु
  • सबसे अधिक गर्मी – आगरा, झांसी
  • वर्षा पूर्व से पश्चिम की ओर कम हो जाती है।
  • मैदानी क्षेत्रों में सर्वाधिक वर्षा- गोरखपुर
  • न्यूनतम वर्षा- मथुरा

भौगोलिक विषमताओं के कारण उत्तर प्रदेश में क्षेत्रानुसार जलवायु संबंधी विषमता में पाई जाती हैं। फिर भी सामान्य रूप से उत्तर प्रदेश की जलवायु उष्ण कटिबंधीय मानसूनी है। यहां वर्ष भर में तीन ऋतुएँ घटित होती हैं-

ग्रीष्म ऋतु- सूर्य के कर्क रेखा की ओर बढ़ने के साथ ही प्रदेश के तापमान मेंं वृद्धि होना शुरू हो जाता है और जून में अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंंच जाता है इस समय सूर्य कर्क रेखा पर सीधे चमकता है।

ग्रीष्म ऋतु में प्रदेश का औसत तापमान 36⁰C से 39⁰C तक तथा औसत न्यूनतम तापमान 21⁰C से 23⁰C तथा औसत तापांतर 14⁰C रहता है।

इस ऋतु में कर्क रेखा नजदीक होने के कारण इलाहाबाद, कानपुर, फतेहपुर, आगरा, बांदा, चित्रकूट, महोबा, झांसी, हमीरपुर, जालौन, ललितपुर आदि बुंदेलखंडीय नगरों का तापमान 40⁰ से 47⁰C तक पहुंच जाता है।

इस ऋतु में विशेषकर मई-जून महीने में पश्चिमी हवाएं तीव्र हो जाती हैं जिन्हें ‘लू’ कहा जाता है। सबसे अधिक गर्मी आगरा और झांसी में तथा सबसे कम बरेली में पड़ती है।

वर्षा ऋतु– बंगाल की खाड़ी सेेेे उठने वाला मानसून (पूर्वा) जून के तीसरे-चौथे सप्ताह में प्रदेश के पूर्वी तथा दक्षिण-पूर्वी सिरे से प्रवेश करता है और आगे बढ़ता है। इस मानसून का कुछ भाग वर्षा करते हुए सीधे पश्चिम निकल जाता है लेकिन कुछ भाग उत्तर की ओर बढ़ता है और हिमालय से टकराकर पुनः वापस होता है। इस वापस होते मानसून से प्रदेश के तराई इलाकोंं में खूब वर्षा होती है।

दक्षिण-पश्चिमी मानसून से कुछ वर्षा प्रदेश की पठारी तथा पश्चिमी मैदान में होती है।

प्रदेश के विभिन्न भागों में वर्षा की मात्रा में भिन्नता पाई जाती है। जहां एक तरफ गोरखपुर क्षेत्र में प्रदेश की सर्वाधिक वर्षा होती है वहीं दूसरी तरफ मथुरा में सबसे कम वर्षा होती है।

प्रदेश के संपूर्ण वर्षा का लगभग 83% वर्षा इसी ऋतु (जुलाई से सितंबर तक) में होती है, शेष वर्षा जाड़ों तथा गर्मियों में होती है।

इस ऋतु में प्रदेश का औसत उच्चतम तापमान 32 से 34⁰C और न्यूनतम तापमान 25⁰C तथा औसत तापांतर 7-8⁰C होता है।

शीत ऋतु- प्रदेश में नवंबर से शीत ऋतु शुरू हो जाता है और जनवरी तक निरंतर ताप गिरता रहता है। जनवरी प्रदेश का सर्वाधिक ठंडा महीना है। शीत ऋतु में प्रदेेश के विभिन्न भागोंं के तापमान मेें काफी अंतर रहता है। जहां दक्षिणी पहाड़ी तथा पठारी क्षेत्रोंं मे औसत अधिकतम तापमान 28.3⁰C और औसत न्यूनतम तापमान 13.3⁰C रहता है, वहीं मैदानी क्षेत्रों में 27.2⁰C से 11.7⁰C तक रहता है।

प्रदेश में शीत ऋतु में तापमान दक्षिण से उत्तर की ओर कम होता जाता है।

उत्तरी-पश्चिमी जिलों में शीत ऋतु में औसत तापमान अन्य सभी क्षेत्रों से सबसे कम लगभग 10⁰C रहता है। उत्तरांचल में बर्फबारी होने पर इस क्षेत्र में ठंडी और बढ़ जाती है।

शीतकाल में भूमध्यसागरीय क्षेत्रों से उत्पन्न होने वाले चक्रवातों के पाकिस्तान के रास्ते भारत में प्रवेश करने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10 सेमी से अधिक वर्षा हो जाती है जो रबी की फसल के लिए लाभदायक है।

Uttar Pradesh GK Pdf in hindi Download

UP GK PDF Download

यह भी पढ़ें- Khan Sir Class Notes PDF

हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई UP GK Pdf कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। यदि आपको पीडीएफ डाउनलोड करने में कोई भी असुविधा हो रही हो तो हमारे ईमेल [email protected] पर तत्काल सूचना दें। यदि आपके मन में कोई भी सुझाव या प्रश्न हो तो आप हमसे साझा अवश्य करें। हमें आपके प्रश्नों का उत्तर देने में अत्यंत खुशी होगी।

Rakesh Yadav Maths Book Free Download
दोस्तों के साथ शेयर करें:

1 thought on “UP GK Pdf Free Download | उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान”

Leave a Comment