UPTET Handwritten Notes PDF Download in Hindi (प्राथमिक शिक्षक हेतु)

UPTET Handwritten notes Download- यदि आप उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सरकारी अध्यापक बनने के बारेे में सोच रहे हैं तो आपको अवश्य पता होगा UP में Primary अथवा Junior teachers बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET पास करनी पड़ती है। आज हम आपके लिए UPTET Study Material in hindi लेकर आए हैं यह सभी पीडीएफ Uptet Handwritten notes हैं, जो केवल प्राथमिक स्तर से संबंधित हैं। इन्हें आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

सुपर टेट 2021 का सिलेबस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें 👉 Click Here

UPTET Previous Year Question Papers Download 👉 Click Here

UPTET Syllabus 2021

उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा Primary Level का Syllabus नीचे दिया जा रहा है। आप इस सिलेबस के आधार पर UP TET 2021 की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

विषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंक
बाल विकास और शिक्षण विधियां3030
Language- I हिंदी3030
Language- II संस्कृत/अंग्रेजी/उर्दू3030
गणित (Mathematics)3030
पर्यावरण अध्ययन (EVS)3030
कुल150150 अंक

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) में पास होने के लिए आरक्षित वर्ग को 82 अंक तथा अनारक्षित वर्ग को 90 अंक लाने होंगे। UPTET में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होती। अतः आप सभी लोग पूरे प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। इस परीक्षा में आपको 150 मिनट समय दिया जाएगा।

UPTET Handwritten Notes Download Primary Level

UPTET में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए Study Material की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मार्केट में बहुत सी किताबें यूपीटेट परीक्षा से संबंधित, उपलब्ध हैं। यदि आपके पास तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय है तब आप उन किताबों को विस्तार से पढ़ सकते हैं लेकिन यदि तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो Short Handwritten notes for uptet का सहारा लेना उचित है। इस प्रकार कम समय में ज्यादा से ज्यादा विषयवस्तु को तैयार किया जा सकता है। यहां पर हमने आपके लिए कुछ हस्तलिखित नोट्स तैयार किए हैं, जिन्हें आप फ्री में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं और अपनी तैयारी को एक नई दिशा दे सकते हैं।

UPTET Psychology Notes Download

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा मनोविज्ञान नोट्स 2021 यहां से डाउनलोड करें। इस नोट्स में बाल विकास, अधिगम के सिद्धांत, शिक्षण विधियां, वंशानुक्रम, वातावरण, मनोवैज्ञानिकों के नाम, सीखने का वक्र तथा पठार जैसे विभिन्न बिंदुओं को रखा गया है। पूरे नोट्स को सिलेबस के आधार पर ही लिखा गया है। (UPTET Notes PDF in hindi, Uptet psychology notes pdf)

Subject Nameबाल विकास तथा सीखने की प्रक्रिया
Flie Size
UPTET Psychology NotesClick Here

UPTET Hindi Notes Download

यूपीटेट हिंदी नोट्स डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक दी गई है। इस नोट्स में हिंदी वर्णमाला उपसर्ग, प्रत्यय, रचनाएं ,समास ,अलंकार, लिंग (पुल्लिंग, स्त्रीलिंग) वचन जैसे सभी टॉपिक दिए गए हैं। यह नोट्स यूपीटेट के अलावा अन्य परीक्षाओं में भी उपयोगी है क्योंकि हिंदी का सिलेबस लगभग सभी जगह एक जैसा ही रहता है। इस नोट्स को UPTET के सिलेबस के आधार पर लिखा गया है और उन्हीं बातों पर फोकस किया गया है जो परीक्षा के लिए उपयोगी है। (UPTET Hindi pdf Download, Hindi Uptet Notes 2021)

Subject Name हिंदी
File Size
UPTET Hindi NotesClick Here

UPTET Sanskrit Notes Download

uptet Sanskrit Handwritten notes को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। इस नोट्स में यूपीटेट संस्कृत के सभी टॉपिक को कवर किया गया है। इस नोट्स में उन प्रश्नों को उदाहरण के रूप में शामिल किया गया है जो यूपीटेट या अन्य राज्य स्तरीय टेट परीक्षाओं में पूछे गए हैं जिससे आपको यह पता लग सके कि किस प्रकार के प्रश्न अध्यापक पात्रता परीक्षा में पूछे जाते हैं। (UPtet Sanskrit Handwritten Notes, uptet sanskrit book Download in hindi)

Subject Nameसंस्कृत
File Size
UPTET Sanskrit Notes DownloadClick Here

UPTET Mathematics Notes Download

यूपीटेट में अंकगणित और ज्यामिति दोनों खंडों से प्रश्न पूछे जाते हैं। हाल ही के कुछ वर्षों में अंकगणित से ज्यादा प्रश्न देखने को मिलते हैं लेकिन दोनों खंडों को बराबर महत्व देना चाहिए इसलिए हम दोनों खंडों का अलग-अलग नोट्स दे रहे हैं जिससे तैयारी करने में असुविधा ना हो। UPTET Mathematics Handwritten Notes को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। (UPTET Mathematics Notes pdf, uptet Geometry pdf Download)

Subject Nameगणित
UPTET Mathematics Notes Download Part- IClick Here
UPTET Mathematics Notes Download Part- IIClick Here

UPTET EVS Notes Download

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में environmental studies का महत्वपूर्ण role है। इस विषय में पर्यावरण से संबंधित जानकारी पूछी जाती है। इस विषय में हमने सिर्फ परीक्षा के लिए उपयोगी खंड को सम्मिलित किया है। यह पूरी नोट्स UPTET Syllabus 2021 के आधार पर बनाई गई है। (Uptet EVS Notes Download, Evs book pdf in hindi)

Subject Nameपर्यावरण अध्ययन
File Size
UPTET Environmental Studies Notes DownloadClick Here

Leave a Comment