Super TET free Pdf Notes Download | सुपर टेट नोट्स

Super TET Book pdf Download-उत्तर प्रदेश में बंपर शिक्षक भर्ती आने वाली है, इसी के चलते परीक्षार्थियों को समय रहते परीक्षा की तैयारी करना बहुत जरूरी है। परीक्षार्थियों की इसी समस्या को देखते हुए आज हम आपके लिए बेहतरीन Super TET Notes Pdf लेकर आए हैं। आप बहुत ही आसानी से Super TET Notes pdf Download कर सकते हैं और अपनी तैयारी को नई दिशा देेे सकते हैं। इसके साथ ही हमने अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी है, जिसे आप पढ़ सकते हैं।

Super TET Book Notes

जैसा कि आपको पता ही होगा कि उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए UPTET/ CTET परीक्षा पास करने के बाद Super TET की परीक्षा पास करनी पड़ती है। जो परीक्षार्थी यूपीटेट सीटेट की परीक्षा पहले ही उत्तीर्ण कर चुके हैं वे Super tet 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसलिए हम आपके लिए बेहतरीन नोट्स लेकर आए हैं। इन नोट्स को पूरा पढ़ें और आने वाले समय में शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएं। यकीन मानिए ये नोट्स आपके लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होंगे।

Super TET Book

super tet book download करने के लिए नीचे हमने एक Link दिया है जिसे क्लिक करने के बाद आप बहुत ही आसानी से Super Tet book notes को डाउनलोड कर पाएंगे।

अगर आपने अभी तक Super TET 2021 Syllabus डाउनलोड नहीं किया है तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं- Click Here

Super TET Exam Pattern

SubjectMaximum Marks
Language- हिंदी अंग्रेजी तथा संस्कृत40
विज्ञान10
गणित20
शिक्षण कौशल10
सामाजिक अध्ययन तथा पर्यावरण10
बाल मनोविज्ञान10
समसामयिक घटनाएं/GK30
सामान्य बुद्धिमत्ता05
सूचना और तकनीकी05
जीवन कौशल10
कुल150 अंक

Super TET Questions

• जन्म के कुछ ही वर्षों के बाद यह निश्चित हो जाता है कि बच्चे का भावी जीवन में स्थान कहां है, यह कथन किसका है।- एडलर ।

• शैशवावस्था में सीखने की सीमा एवं तीव्रता किसी अन्य अवस्था से अधिक होती है, यह कथन किसका है।- वाटसन ।

• बाल्यावस्था संवेगात्मक विकास का अनोखा काल है, यह कथन किसका है।- क्रोल एवं ब्रूस ।

• किशोरावस्था व्यक्ति के जीवन का वह काल है जो बाल्यावस्था के अंत में शुरू और प्रौढ़ावस्था की शुरुआत में खत्म होता है, यह कथन किसका है।- ब्लेयर जेम्स एवं सिम्पसन ।

• किशोर बालक को निर्णय लेने का अनुभव नहीं होता, यह कथन किसका है।- स्किनर ।

• वैयक्तिक विभिन्नता में संपूर्ण व्यक्तित्व का कोई भी ऐसा पहलू आ सकता है जिसका मापन संभव है, यह कथन किसका है।- स्किनर ।

• एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अंतर इतने साफ है कि वैयक्तिक विभिन्नता सार्वभौमिक प्रतीत होती है, यह कथन किसका है।- टाइलर ।

• माता पिता के शारीरिक, मानसिक गुणों का संतान में हस्तांतरण ही वंशानुक्रम है, यह कथन किसने कहा।- जेम्स ड्रेवर ।

• व्यक्तित्व व्यक्ति के अंदर उन मनो शारीरिक गुणों का गत्यात्मक संगठन है जो वातावरण के साथ उसका अनूठा समायोजन स्थापित करता है, यह कथन किसका है।- ऑलपोर्ट ।

Super TET Book Pdf Download

SanskritClick Here
MathematicsClick Here

यदि आपको Super TET Notes Pdf Download करने में कोई भी असुविधा हो रही हो तो आप हमें ईमेल पर इसकी सूचना दे सकते हैं। हमारा ईमेल पता है [email protected] . अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप बेझिझक कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमें आपके प्रश्नों का उत्तर देने में अत्यंत हर्ष होगा।

Leave a Comment