CCC Course 2021 | NIELIT CCC Application Form, Syllabus, Fees, Result, Certificate

CCC Course 2021 | NIELIT CCC Application Form, Syllabus, Fees, Result, Certificate: बहुत सारे परीक्षार्थियों के मन में CCC को लेकर काफी सारे प्रश्न रहते हैं जैसे CCC Ki Taiyari Kaise kare , CCC कोर्स करने में कितनी फीस लगती है, इसका सिलेबस कैसा रहता है, CCC करने के बाद कहां पर जॉब मिलेगी इत्यादि!

आज हम इन सभी प्रश्नों के जवाब विस्तार पूर्वक देंगे जिससे आपको complete information प्राप्त हो सके। अगर आप भी ccc syllabus 2021, CCC Fees, CCC Result और ccc certificate download के बारे में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

CCC Diploma Course करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में फॉर्म अप्लाई करने के लिए पात्र हो जाएंगे। सरकार द्वारा समय-समय पर ऐसी Jobs निकाली जाती हैं जिनमें केवल CCC Exam Qualify करने वाले Candidates को ही मौका दिया जाता है। इसलिए यदि आपने अभी तक CCC Exam Online Form नहीं भरा है तो इसे जरूर भरें। ताकि भविष्य में आने वाली सरकारी और गैर सरकारी Vacancy में आप शामिल हो सकें।

CCC Course Kaise Kare

काफी सारे छात्रों के मन में यह प्रश्न होता है कि CCC Ki Taiyari Kaise Kare . क्या CCC करने के लिए किसी संस्थान में प्रवेश लेना होता है या फिर हम इस exam को घर से पढ़ाई करके पास कर सकते हैं। आपके इन्हीं सवालों का जवाब नीचे दिया गया है-

हम आपको बता दें कि CCC Course करने के लिए आप किसी संस्थान में प्रवेश लेने हेतु बाध्य नहीं हैं। आप इसकी पूरी तैयारी घर से ही कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको घर से तैयारी करने में कोई असुविधा है तब आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं।

CCC Course करने का पहला तरीका – NIELIT की Official website में जाकर फॉर्म भरें। इस प्रक्रिया में आपको ₹590 आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे।

CCC Course करने का दूसरा तरीका- इसमें आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में जाकर प्रवेश ले सकते हैं।

CCC क्या है

CCC कोर्स NIELIT (पूर्व नाम DOEACC Society) द्वारा संचालित IT Literacy Program के तहत चलाया जाने वाला Diploma Course है। CCC का फुल फॉर्म ‘Course on Computer Concepts’ है।

इस कोर्स में कंप्यूटर से संबंधित सामान्य जानकारी प्रदान की जाती है। यदि आप कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको CCC कोर्स जरूर करना चाहिए, इससे आपकी कंप्यूटर से संबंधित सामान्य समझ विकसित हो सकेगी।

इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर से संबंधित छोटे-छोटे कार्य जैसे Paper तैयार करना, ईमेल भेजना, ऑनलाइन फॉर्म भरना, फोटोशॉप, इंटरनेट का प्रयोग इत्यादि आसानी से कर सकते हैं और प्राइवेट सेक्टर में भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Fees

इस कोर्स को करने के लिए आपसे 590 रुपए फीस के रूप में लिए जाएंगे। यदि आप किसी संस्थान द्वारा इस कोर्स को पूरा करते हैं तो आपको संस्थान में अलग से Fees जमा करना होगा। सभी मान्यता प्राप्त संस्थानों की फीस अलग-अलग होती है अतः आप जिस संस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं उनसे contact कर सकते हैं। सामान्यत: Private Institute की फीस 3500- 13000 रुपए तक जा सकती है।

आवेदन शुल्क जमा करने के लिए Debit Card , Credit Card, Net Banking, UPI आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

Course Duration

CCC कोर्स की अवधि 3 माह होती है। NIELIT की वेबसाइट पर इससे संबंधित Free Training Course उपलब्ध कराया गया है। जिसे आप Official website पर जाकर पढ़ सकते हैं। यह पूरा कोर्स 80 घंटे का है जिसे Theory, Tutorial, Practical में बांटा गया है।

Serial NumberCourse FormatDuration
1.Theory25 Hours
2.Practical50 Hours
3.Tutorial5 Hours

Syllabus

CCC की तैयारी शुरू करने से पहले आप CCC Course 2021 का सिलेबस जरूर देखें। इससे आपको परीक्षा की रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। वैसे CCC की परीक्षा का स्तर ज्यादा कठिन नहीं होता है , बहुत सामान्य प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं लेकिन आप पहले से अपनी तैयारी को मजबूत करके रखें क्योंकि Knowledge कभी व्यर्थ नहीं जाती। यदि आप अच्छी तरह से पढ़ाई करके एग्जाम देंगे तो निश्चित रूप से यह CCC के लिए ही नहीं बल्कि अन्य परीक्षाओं के लिए भी लाभदायक होगा।

यदि आप किसी इंस्टिट्यूट से CCC Course 2021 कर रहे हैं तो वहां से आपको CCC Syllabus Notes Provide किए जाएंगे। यदि आप Self Study के द्वारा तैयारी कर रहेे हैं तो कोई भी CCC Book Buy कर सकतेे हैं। नीचे दी गई सारणी मेें दर्शाया गया है कि CCC Exam में किस – किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं-

#Introduction To Computer
#Introduction To GUI Based Operating Systems
#Elements Of Word Processing
#Spread Sheet
#Computer Communication and Internet
#www and web browser
#Communication and Collaboration
#Making Small Presentation

इन सभी Topics से 100 MCQs पूछे जाते हैं।

Result

CCC परीक्षा में जितने प्रश्न सही होते हैं उसी के अनुसार ग्रेड दिया जाता है। यह परीक्षा एग्जाम सेंटर में ऑनलाइन कराई जाती है जिसमें कुल 100 प्रश्नों को करने के लिए 90 मिनट दिए जाते हैं। रिजल्ट में ग्रेडिंग का निर्धारण इस प्रकार से होता है-

Correct AnswerYour Grade
50 to 54D
55 to 64C
65 to 74B
75 to 84A
85 or above 85S

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

■ ऑनलाइन फॉर्म भरने का तरीका

■ फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं

■ 12वीं के बाद कौन सा डिप्लोमा कोर्स करें

■ भारत का संपूर्ण इतिहास डाउनलोड

■ जानिए कैसे बनते हैं न्यूज़ रिपोर्टर

Certificate Download

परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद कुछ समय तक Original Certificate के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ती है। लगभग 1 महीने में सर्टिफिकेट, विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है। वहीं से उम्मीदवार अपना CCC Certificate Download कर सकते हैं। सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की लिंक नीचे दी गई है-

CCC Original Certificate Downloadcertificate.nielit.gov.in

Other Information

• इस कोर्स को राज्य सरकार एवं लोक सेवा आयोग की कुछ परीक्षाओं में न्यूनतम अनिवार्य योग्यता के रूप में रखा गया है।

• इस सर्टिफिकेट का प्रयोग सरकारी और गैर सरकारी दोनों क्षेत्रों में किया जा सकता है।

• CCC परीक्षा पास होने के लिए कम से कम 50% अंक लाना अनिवार्य है।

• यह परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन माध्यम द्वारा करवाई जाती है अतः आप लोग परीक्षा देने से पहले कंप्यूटर पर काम करना जरूर सीख लें अन्यथा आपको परीक्षा देते समय काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

• इस परीक्षा में 100 प्रश्न आते हैं। इन प्रश्नों को हल करने के लिए 90 मिनट समय दिया जाता है।

FAQ

Question: CCC परीक्षा देने के लिए न्यूनतम और अधिकतम उम्र कितनी होनी चाहिए?

Ans: इस परीक्षा में बैठने के लिए कोई भी न्यूनतम और अधिकतम उम्र निर्धारित नहीं किया गया है।

Question: CCC Exam देने की Eligibility क्या है?

Ans: 10th Pass

Question: CCC Result कब घोषित किया जाता है?

Ans: परीक्षा होने के 2 सप्ताह बाद

Question: मैं अपना CCC Result कैसे चेक कर सकता हूं?

Ans: आप अपना रिजल्ट विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट student.nielit.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

CCC Course 2021 की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम आशा करते हैं कि इसे पढ़ने की बाद आपके सारे doubts clear हो गए होंगे। प्लीज इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। ऐसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए examnotesfind.com को रेगुलर विजिट करते रहें।

Leave a Comment